aatm nirbhar bharat yojana

Aatmanirbhar rojgar yojana | आत्मनिर्भर भारत रोजग़ार योजना 2020

Aatmanirbhar Rojgar Yojana Utter Pradesh | आत्मनिर्भर भारत रोजग़ार योजना 2020

 

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हालही में 1 करोड़ लोगों को रोजग़ार मुहैया कराने के लिए Aatmanirbhar rojgar yojana  योजना की घोषणा की है। 

हम सब जानते है कि देश मे कोरोना वायरस के कारण रोज़गार मिलना काफी मुश्किल हो गया है, सबसे ज्यादा परेशान देश के ग़रीब वर्ग के लोग है। 

इन गरीब लोगों की तकलीफों को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार और प्रधानमंत्री द्वारा आत्मनिर्भर भारत योजना अभियान की शुरुआत की है। 

Aatm nirbhar rojgar Yojana के तहत लोकडाउन के दौरान राज्य में वापिस लौट आएं गरीब और प्रवासी मजदूरों को रोज़गार प्रदान किया जाएगा। 

इस रोज़गार कि घोषणा करने के बाद राज्य के मज़दूर को काम ढूढ़ने की जरूरत नही पड़ेगी क्योंकि इस योजना के तहत उन्हें रोज़गार आसानी से उपलब्ध होगा 

 

कन्या सुमंगला योजना उत्तर प्रदेश के लिए यहां क्लिक करे । 

 

Aatmanirbhar Bharat Rojgar

 

उत्तर प्रदेश राज्य में रहनेवाले गरीब और 30 लाख से ज्यादा प्रवासी मजदूरों के लिए रोज़गार अभियान चलाया जाएगा। जिनमे राज्य के सभी जिलों में रहनेवाले ग़रीब और प्रवासी मज़दूर को रोज़गार के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी । 

Aatmanirbhar Bharat Yojana द्वारा अब गरीब और श्रमिकों के लिए रोज़गार पाना आसान होगा। इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश राज्य के हर कोने में रहनेवाले मज़दूर उठा पाएंगे। 

इस योजना से ग़रीब वर्ग के लोगों की समस्याओं का निराकरण होगा। साथ ही इस मुश्किल घड़ी में वह अपने परिवार का गुजारा आसानी से कर पाएंगे।

 

Aatmanirbhar Rojgar Yojana का उद्देश्य

 

देश मे कोरोना वायरस के कारण ग़रीब परिवार काफी मुश्किलों का सामना कर रहे हैं, और उनके लिए रोज़गार पाना काफी मुश्किल हो गया है। ऊपर से कोरोना का डर भी है। लेकिन इस योजना की घोषणा होने के बाद उनकी रोज़गार के संबंधित सभी परेशानियों का निराकरण होगा। 

इस योजना के जरिए 1 करोड़ से ज्यादा लोगों को रोज़गार मिलेगा। बता दें कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य करीब लोगों के चहरों पर मुस्कान लाना और उन्हें रोज़गार प्रदान करना और उनका हौसला बढ़ाना है।

 

आत्मनिर्भर भारत रोज़गार योजना के तहत कौन से  विभागों  में रोज़गार प्रदान किया जाएगा ?

 

हम सब जानते हैं कि जरूरतमंद को काम के सिलसिले में उनके लिए कोई भी काम छोटा या बड़ा नही होता लेकिन आत्मनिर्भर योजना की खास बात यह है कि इसने चुने गए विभाग में ग़रीब और प्रवासी मज़दूर आसानी से अपने विभागों का चयन कर सकते है। 

Aatm nirbhar rojgar Yojana के लिए सड़क परिवहन,रेलवे,पेट्रोलियम और नेचुरल गैस,पेयजल और  स्वच्छता,कृषि विभाग,ग्राम्य विकास,टेली कम्युनिकेशन,रक्षा आदि विभाग शामिल है।

 

आत्मनिर्भर भारत रोज़गार योजना के लाभ

 

  • Aatmanirbhar rojgar yojana के तहत गरीब परिवार के लोग और प्रवासी श्रमिकों को रोज़गार प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत 1.25 करोड़ लोगों को रोज़गार मुहैया कराया जाएगा।
  • आत्मनिर्भर भारत रोज़गार अभियान द्वारा 31 जिलों में रोज़गार अभियान चलाया जाएगा।
  • प्रवासी मज़दूर जो लोकडाउन के दौरान घर लौट आए है जिनकी आयु 18 साल है उन लोगों के अलावा 30 लाख मज़दूर की स्किल मैपिंग द्वारा आसानी से काम उपलब्ध होगा।
  • गरीब लोगों की आर्थिक स्थिति में बदलाव होगा।
  • इस योजना के माध्यम में रोजगार मिलना आसान होगा।

 

इस योजना के रजिस्ट्रेशन हेतु जरूरी दस्तावेज

 

  • Aatmanirbhar rojgar yojana का आवेदन उत्तर प्रदेश के निवासी कर सकते है।
  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता 
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवासी प्रमाणपत्र

 

Aatmnirbhar bharat Rojgar में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

 

लोकडाउन के दौरान सबसे ज्यादा प्रवासी मज़दूर को परेशानियों का सामना करना पड़ा है, जिनके लिए देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा अब राज्य के हर ग़रीब और प्रवासी मज़दूर को इस योजना के तहत रोज़गार प्रदान होगा। 

और जो लोग इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो उन्हें कुछ दिन ओर इंतजार करना होगा। बता दे कि इस योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन किया जाएगा और केंद्र सरकार की ओर से ऑफिसियल वेबसाइट में आवेदन की जानकारी अपडेट नही है लेकिन जब भी आवेदन करने की तिथि की घोषणा होगी तो बहुत जल्द हम आपको आर्टिकल के माध्यम से जानकारी देंगे

 

आत्मनिर्भर भारत रोज़गार योजना के संकल्प 

 

  • केंद्र सरकार द्वारा कोरोना संकट के बीच देश मे तकलीफ से जूझ रहे ग़रीब वर्ग के मज़दूर को रोज़गार प्रदान करना । साथ ही देश के विकास तो बढ़ाना।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ग़रीब और श्रमिक लोगों के लिए खासतौर से राहत पैकेज की घोषणा की है जिससे देश के विकास को एक नई दिशा मिलेगी।
  • आत्मनिर्भर भारत रोज़गार योजना हर लघु कुटीर और मज़दूर आत्मनिर्भर के साथ अपने परिवार का आसानी गुजारा कर पाएंगे। 

 

 

Leave a Comment