Pm Mudra Yojana | प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का आवेदन

pm mudra yojana

Pm Mudra Yojana  

भारत एक विकासशील देश है। भारत में बहुत से लोग बिजनेसमैन हैं। कुछ लोग ऐसे भी हैं जो नया बिजनेस खोलने का प्रयास कर रहे हो। 2015 में प्रधानमंत्री मोदी जी ने इन्हीं बिजनेसमैन लोगों के हित में एक योजना चलाई थी। इस योजना का नाम है PM mudra Yojana इस योजना के तहत कोई भी व्यक्ति बहुत कम समय में लोन ले सकता है।

 वह इस लोन का प्रयोग या तो अपने बिजनेस को बढ़ाने में कर सकता है या फिर नए बिजनेस को स्थापित करने में भी कर सकता है। इस योजना के तहत कोई भी व्यक्ति न्यूनतम 50,000 तथा अधिकतम 10,00,000 का लोन ले सकता है। इस लोन को लेने के लिए आपको किसी भी तरह की सिक्योरिटी जमा कराने की जरूरत नहीं है। आइए इस योजना के बारे में संक्षेप में जानते हैं:

 PM Mudra Yojana Loan  के प्रकार

PM Mudra Loan  तीन प्रकार का है। कोई भी व्यक्ति इन तीन प्रकार में से अपनी-अपनी जरूरतों के अनुसार लोन ले सकते हैं। यह तीन प्रकार नीचे दिए गए हैं।

Sishu Scheme-  पहली प्रकार या स्कीम का नाम है Sishu scheme। जैसा की स्कीम के नाम से ही पता चल पा रहा है। यह स्कीम कम मात्रा में लोन लेने के लिए है। इस स्कीम के तहत आप 50,000 या इससे कम का लोन ले सकते हैं। जब भी आप ऑनलाइन आवेदन करेंगे या फिर बैंक शाखा में जाएंगे तो आपको स्कीम में शिशु स्कीम भरना होगा। तभी आपको 50,000 या इससे कम का लोन मिल सकता है।

Kishor Scheme- यदि आपको लगता है कि आप अपना नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं जिसमें आपको 5,000,00 तक की जरूरत पड़ सकती है। या फिर आप अपने पुराने बिजनेस में कुछ बढ़ोतरी करना चाहते हैं जिसका बजट 500000 तक का हो सकता है। तो आप किशोर स्कीम के तहत लोन ले सकते हैं। इस स्कीम में आपको 50000 से 500000 तक का लोन मिल सकता है।

Tarun Scheme- Tarun Scheme पीएम मुद्रा लोन का आखिरी प्रकार है। इस स्कीम के तहत आपको ₹1000000 तक का लोन मिल सकता है। यदि आपको लगता है कि आपको आपके बिजनेस को शुरू करने या बढ़ोतरी करने में पांच से ₹1000000 की जरूरत है तो आप इस स्कीम के तहत बिना किसी झंझट के आसानी से लोन ले सकते हैं।

PM Mudra Yojana Loan  लेने की तीन महत्वपूर्ण शर्तें

 PM Mudra Loan एक सरकारी लोन है। इसलिए इस लोन में इंटरेस्ट भी बहुत कम है।  लोन को पूरा करने की अवधि भी बहुत ज्यादा है। परंतु जब आप यह लोन लेने बैंक में जाएंगे तो आपको तीन महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना होगा। नहीं तो हो सकता है कि बैंक मैनेजर आपको यह लोन देने से इंकार कर दे।

 सबसे पहली महत्वपूर्ण बात है प्रोजेक्ट रिपोर्ट। आप जब लोन लेने जाएंगे तो जिस कारण के लिए आप लोन लेना चाहते हैं आपको उसकी एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाकर बैंक मैनेजर को देनी होगी। इस रिपोर्ट में आप अपने बिजनेस के बारे में बताएंगे तथा बिजनेस के कार्य करने की प्रक्रिया के बारे में बताएंगे। साथ ही साथ आपको यह भी बताना होगा कि आप अपने पैसे किस तरह से इस बिजनेस में लगाएंगे। यह वही पैसे होंगे जो आपको लोन में मिलेंगे।

 यदि बैंक मैनेजर उस रिपोर्ट को पढ़कर संतुष्ट हो जाता है। यदि उसे लगता है कि आप उसके बैंक का लोन देने में समर्थ होंगे तो आपको लोन आसानी से मिल जाएगा। परंतु यदि बैंक मैनेजर को लगता है कि आपने प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाने में गड़बड़ की है और आप बैंक लोन देने में समर्थ नहीं होंगे तो आपको लोन मिलने के चांसेस बहुत कम है। इसलिए अपनी प्रोजेक्ट रिपोर्ट में पैसों को सही तरीके से दर्शाए तथा उन्हें सही काम के लिए  लगाएं।

 आप की प्रोजेक्ट रिपोर्ट ऐसी होनी चाहिए जिसे पढ़कर बैंक मैनेजर संतुष्ट हो जाए । उसे लगे कि आप इन पैसों का सही इस्तेमाल करने वाले हैं तथा जल्द ही लोन को वापस भी कर देंगे।

 दूसरी महत्वपूर्ण बात है आपका बैंक रिकॉर्ड। सरकारी, प्राइवेट, ग्रामीण, क्षेत्रीय किसी भी बैंक से यह लोन ले सकते हैं। परंतु आप जिस भी बैंक में लोन लेने जाएंगे उस शाखा का मैनेजर सबसे पहले आपके बैंक रिकॉर्ड को चेक करेगा। यदि आपका बैंक रिकॉर्ड डिफॉल्टर पाया जाता है तो आपको लोन मिलने की संभावनाएं बहुत कम है। परंतु यदि बैंक मैनेजर पाता है कि आपका बैंक रिकॉर्ड बिल्कुल साफ है । आपने पहले लिए गए लोन को समय से चुका दिया है तो आपको  लोन मिलने की संभावनाएं पूरी है।

 तीसरी महत्वपूर्ण बात है कि आप जिस भी बैंक में जा रहे हैं पहले उसका पूरी तरह से पता कर ले। उस बैंक के बारे में जानकारी जुटाएं तथा यह भी पता लगाएं कि कहीं वह बैंक फ्रॉड तो नहीं है। अक्सर यह देखा गया है कि बहुत से लोग फर्जी बैंक वाले बन कर प्रधानमंत्री की योजनाओं का गलत फायदा उठा रहे हैं तथा भोले भाले लोगों को लूट रहे हैं। इसलिए भरोसेमंद बैंकों में ही जाए और किसी भी बैंक के बारे में पहले सारी जानकारी जुटा लें।

 यह तीन महत्वपूर्ण बातें थी जिनका आपको PM mudra yojana के लिए अप्लाई करने से पहले ध्यान रखना होगा। इन तीनों में से सबसे जरूरी बातें हैं प्रोजेक्ट रिपोर्ट तथा आपका बैंक रिकॉर्ड। यदि आपका बैंक रिकॉर्ड सही भी है परंतु आप प्रोजेक्ट रिपोर्ट मैनेजर को संतुष्ट नहीं कर पाती हैं फिर भी आपको लोन मिलने की संभावनाएं बहुत कम है। इसलिए अपने प्रोजेक्ट रिपोर्ट को शांत दिमाग से बैठकर बनाएं।

PM Mudra Loan  के लिए कैसे अप्लाई करें

 PM mudra loan के अप्लाई करने के दो तरीके हैं। आप ऑनलाइन तथा ऑनलाइन दोनों तरीकों से इस लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यदि आप पढ़े लिखे हैं और ऑनलाइन टेक्नोलॉजी के बारे में अधिकतर जानकारी रखते हैं तो बेहतर होगा कि आप ऑनलाइन लोन के लिए आवेदन करें। परंतु यदि आप ऑनलाइन टेक्नोलॉजी के बारे में कम जानते हैं तो अपने पास के बैंक में जाकर बैंक मैनेजर से लोन लेने की बात करिए। वह आगे आपको सब बता देंगे।

 ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपने ब्राउज़र में Mudra सर्च करना होगा। Mudra सर्च करते ही mudra.org.in नाम की एक साइट आएगी। इस साइट पर दबाकर आप PM mudra Yojana की सारी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। दरअसल यह साइट Pm Mudra Loan की ऑफिशियल साइट है। इसी साइट में आपको अप्लाई  करने का ऑप्शन आएगा। ऑप्शन दबाते ही एक नई स्कीम खुल जाएगी जिसमें आपको अपने बारे में जानकारी भरनी होगी तथा अपना नंबर भरना होगा। आप ऑनलाइन ही अपनी प्रोजेक्ट रिपोर्ट भी अपलोड कर सकते हैं। उसके बाद जैसे-जैसे आप प्रोसीजर फॉलो करते जाएंगे आपको पता लग जाएगा कि आगे क्या करना है।

 दूसरी तरफ यदि आप ऑफलाइन आवेदन करने की सोचते हैं तो सबसे पहले आपको एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाकर निजी बैंक मैनेजर के पास ले जानी होगी। यदि प्रोजेक्ट रिपोर्ट बैंक मैनेजर को संतुष्ट करती है तो वह आपको लोन के लिए एप्लीकेशन फार्म देखा। आपने एप्लीकेशन फार्म में अपनी सारी जानकारी देनी है। उसके बाद वह फार्म मैनेजर को दे देना है। उसके बाद आपको जो करना है मैनेजर बहुत सब आपको बता देगा। 

यदि आप लोन लेने के लिए एलिजिबल होंगे तो ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरीकों से आपका लोन पास हो सकता है। परंतु यदि आप एलिजिबल नहीं होंगे तो आपका लोन किसी भी तरीके से पास नहीं हो सकता है।

 PM mudra Yojana की सारी जानकारी आपको ऊपर दिए गए लेख में बता दी गई है।Pm Mudra loan के प्रकार,  जरूरी नियम सब कुछ ऊपर दिया गया है। आप बहुत आसानी से अपने बिजनेस को बढ़ाने या नया बिजनेस शुरू करने के लिए बिना किसी सिक्योरिटी के लोन ले सकते हैं। आशा करते हैं कि आप जो जानना चाहते थे इस आर्टिकल को पढ़कर आप जान पाए हैं। आपके आने वाले बिजनेस के लिए आपको बहुत शुभकामनाएं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*