Pradhanmantri Garib Kalyan Rojgar Yojana 2020

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान | Pradhanmantri Garib Kalyan Rojgar Yojana

देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा एक महत्वपूर्ण Pradhanmantri Garib Kalyan Rojgar योजना की घोषणा की गई है जो हमारे देश के प्रवासी मजदूरों के लिए काफी फायदेमंद योजना है।

बता दे कि जिस तरह से हमारे देश मे प्रवासी मजदूरों को लोकडाउन के दौरान काफी तकलीफों का सामना करना पड़ा है। यह योजना दूसरे राज्यों से घर लौट आए उन सभी मजदूरों की परेशानियों का समाधान है। 

इस योजना के तहत प्रवासी मजदूरों को खास तरह का रोजगार प्रदान किया जाएगा जिनकी उन्हें इस वक्त काफी जरूरत है। 

Pradhanmantri Garib Kalyan Rojgar Yojana देश के 6 राज्यो में लगभग 125 दिनों तक चलाया जाएगा। जिनका लाभ हर प्रवासी मजदूर उठा पाएगा। 

हम आपको इस आर्टिकल में योजना के बारे पूरी जानकारी प्रदान करेंगे साथ यह भी बतायेगे की इस योजना का लाभ उठाने के लिए किन दस्तावेज़, की जरूरत पड़ेगी।

इस रोजगार अभियान का मुख्य उद्देश्य

हमारे देश मे कोरोना वायरस का कहर अभी भी चालू है जिस वजह से प्रवासी मजदूर रोजगार को लेकर काफी परेशानियों का सामना कर रहे है। 

इस योजना के तहत रोजगार से जुड़ी उनकी समस्या हल करना है। और साथ ही उन्हें रोजगार के ऐसे अवसर प्रदान करना जिनकी उन्हें सख्त जरूरत है। 

Pradhanmantri Garib Kalyan Rojgar Yojana शुरू होने के बाद अब सभी प्रवासी मजदूरों को रोजगार मिलने में आसानी होगी। जिनसे वह अपने परिवार का गुजारा आसानी से कर पाएंगे । आज कि स्थिति के हिसाब से हर गरीब परिवार को अपना घर चलाना काफी मुश्किल हो गया है। 

इस बीच यह योजना उनके लिए काफी महत्वपूर्ण और फायदेमंद साबित होगी।

 

प्रधानमंत्री kisan Samman Nidhi योजना के लिए यहां क्लिक करें

Garib Kalyan Rojgar Yojana की विशेषताएँ:-

  • लॉक डाउन के दौरान अपने घर वापस लोट कर आये प्रवासी मजदूर को इस योजना के तहत लाभ मिलेगा।
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत ग्रामीण क्षेत्रो में रहनेवाले गरीब प्रवासी मजदूरों को रोजगार का अवसर प्रदान किया जायेगा।
  • इस अभियान के तहत लगभग  25 हजार मजदूरों  और 116 जिलों में रहनेवाले प्रवासी मजदूर को 125 दिनों का काम मुहैया किया जायेगा।
  • केंद्र सरकार की ओर से इस योजना का बजट 50 हजार करोड़ रुपये रखा गया है। जिनका लाभ सीधा प्रवासी मजदूरों को मिलेगा।
  • ग्रामीण क्षेत्रों में घर लॉट आये प्रवासी मजदूरों को रोजगार के अवसर को बढ़ाना और जन्हें आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करना है।

नीचे दिए गए विभागों में अभियान शामिल है:-

  1. ग्रामीण विकास
  2. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग
  3. पेयजल और स्वच्छता
  4. रेलवे
  5. खाने (Mines)
  6. पेट्रोलियमऔर प्राकृतिक गैस
  7. पर्यावरण
  8. नई और नवीकरणीय ऊर्जा
  9. सीमा सड़क
  10. दूरसंचार
  11. कृषि
  12. पंचायतीराज

इस अभियान में आवेदन कैसे करे?

  • Pradhanmantri Garib Kalyan Rojgar Yojana में आवेदन करना बिल्कुल आसान है, बल्कि योजना की लेटेस्ट जानकारी के मुताबिक देश के वित्त मंत्री सीतारमण द्वारा हाल ही में घोषणा की गईं हैं। इसीलिए इस योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया में थोड़ा समय लग सकता है। आवदेन प्रकिया शुरू होते ही हर प्रवासी मजदूर इस अभियान का लाभ उठा पाएंगे। मिल रही जानकारी के मुताबिक इस योजना के लिए आवदेन की शरुआत होते ही आपको सरकारी दफ्तरों के अधिकारियों द्वारा आपको बता दिया जायेगा

योजना हेतु जरूरी दस्तावेज:-

  • इस योजना कें लिए आवदेक बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, झारखंड और ओड़िशा में रहनेवाले नागरिक होना चाहिए
  • आधार कार्ड होना बेहद जरूरी है।
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • इस योजना के तरत रोजगार केवल 18 साल से ऊपर की आयु के लोगों को दिया जाएगा।

Leave a Comment